Breaking News

पटना NIT को मिला IIT, NIT, IIIT सीट एलॉटमेंट की जिम्मेदारी

पटना। न्यूज़ मिथिला : आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी सहित अन्य सरकारी अनुदान वाले तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए इस बार भी एनआईटी पटना सीट एलॉट करेगा। इस बार एनआईटी त्रिचि को यह जिम्मेवारी सौंपी गई थी। लेकिन अंत में एमएचआरडी ने एनआईटी पटना को यह जिम्मेदारी दे दी है।
जेईई मेन का आयोजन तीन अप्रैल को : पिछले वर्ष एनआईटी ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभाएगी। साथ ही सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (सीसैब) के संचालन की जिम्मेदारी भी निभानी है। देशभर के संस्थानों के लिए काउंसिलिंग यहां से होगी। जेईई मेन का आयोजन तीन अप्रैल को है।अंतिम सप्ताह में रिजल्ट आएगा। मई के पहले सप्ताह से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।
सारे संस्थानों को मिलाकर देशभर में करीब 30 हजार सीटें हैं। इस बार सीसैब ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। पहले राउंड में सीट एलॉट होने के बाद यदि छात्र उस संस्थान में अपना दाखिला नहीं लेना चाह रहे हैं तो वे स्वेच्छा से सीट छोड़ सकते हैं। उन्हें काउंसिलिंग की फीस लौटा दी जाएगी।
छात्रों के पास विकल्प होगा कि वे ऐसा किसी भी राउंड में कर सकते हैं। पिछली बार ऐसी व्यवस्था नहीं थी। एलॉटेड सीट छोड़ने पर विद्यार्थियों को काउंसिलिंग के लिए ली गई फीस नहीं दी जाती थी। ऐसे में छात्रों को एक बार में ही सोच-समझकर विकल्प भरने होंगे।